Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

जैसलमेर के चार ब्लॉकों में 315 मिलियन टन से अधिक के सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार

जीएसआई ने दी राज्य सरकार को खोज रिपोर्ट

- Advertisement -

जयपुर/जैसलमेर, 03 अगस्त 2021 । राज्य के जैसलमेर जिले में जीएसआई की नईखोज में सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के विशाल भण्डार मिले हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल को सचिवालय में जियोलॉजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया के अधिकारियों ने जैसलमेर के चार स्थानों मेंं सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन भण्डारों की खोज रिपोर्ट सौंपी। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जीएसआई की खोज में जैसलमेर के चार ब्लॉकों में 315.235 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भण्डार मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अब राज्य सरकार द्वारा रिपोर्ट का परीक्षण कर इन क्षेत्रों में प्लॉट विकसित कर नीलामी की कार्यवाही की जाएगी।

- Advertisement -

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का राज्य में खनिज खोज और खनन कार्यों में गति लाने पर जोर है। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने केन्द्रीय खान मंत्री  प्रहलाद जोशी सेे पिछले दिनों 22 जुलाई को वर्चुअल बैठक के दौरान खनिज खोज कार्य में गति लाने और समय पर रिपोर्ट जारी कराने की आवश्यकता प्रतिपादित की थी। उन्हाेंने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत के प्रयास और निर्देशन का ही परिणाम है कि राज्य में खनिज खोज और खनन गतिविधियों को गति मिली है। खान मंत्री प्रमोद जैन भाया भी विभागीय गतिविधियों की नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जीएसआई ने जैसलमेर के 13 वर्ग किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र में लाइम स्टोन के भण्डारों की खोज की है। रिपोर्ट के अनुसार जैसलमेर के लखमानोंं की ढ़ाणीमें 4.60 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में करीब 18.012 मिलियन टन, जैसलमेर के ही कुइंयाला साउथ में 3.20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र मेेंं 29.82 मिलियन टन, जैसलमेर की ही मियाें की ढ़ाणीईस्ट ब्लॉक ए के 2.50 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 67.033 मिलियन टन और मियों की ढ़ाणीनार्थ में 200.37 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार होने की संभावना रिपोर्ट दी है।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इंडिया से प्राप्त रिपोर्टों का अध्ययन कराकर विभाग द्वारा खनन के लिए ऑक्शन हेतु ब्लॉक विकसित किए जाएंगे।

डॉ, अग्रवाल ने बताया कि राज्य में खान एवं भूगर्भ निदेशालय, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया, एमईसीएल आदि द्वारा खनिज एक्सप्लोरेशन गतिविधियां जारी है।

जीएसआई के उपमहानिदेशक  संजय दास, निदेशक डॉ. एसके कुलश्रेष्ठ और  विवेक शर्मा ने रिपोर्ट पेश करते हुए विस्तार से खोज कार्य की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर निदेशक खान  केबी पण्ड्या, उपसचिव माइंस  राजेन्द्र शेखर मक्कड, अतिरिक्त निदेशक प्रदीप अग्रवाल, ओएसडी संजय दुबे और  आलोक जैन उपस्थित थे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.