Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

सीमावर्ती नहरी क्षेत्रों का किया दौरा ,कृषक कल्याण के लिए सरकार द्वारा भरसक प्रयास जारी -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

- Advertisement -

जैसलमेर , 4 जुलाई 2021। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान और खेती-बाड़ी के विकास के लिए अपनी विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और इसमें कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

- Advertisement -

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रविवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न नहरी क्षेत्रों के दौरे में विभिन्न स्थानों पर किसानों से संवाद करते हुए यह बात कही।

उन्होंने नहरी सिंचाई क्षेत्र में अवस्थित घण्टियाली, बाहला, शास्त्री नगर, जवाहर नगर, शेखासर, सदराऊ आदि ग्राम पंचायतों की गांव-ढाणियों का दौरा किया और ग्राम्यांचलों में आंचलिक विकास गतिविधियों के अवलोकन के साथ ही ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने किसानों के झोंपों में पहुंचकर लोक जीवन की जानकारी ली और बातचीत कर ढाणियों के रहवासियों की सुध ली।

उन्होंने किसानों से कहा कि वे सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं और तमाम गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर इनका लाभ लें तथा खेती-बाड़ी के माध्यम से घर-परिवार को उन्नति देने के साथ ही अपने गांवों में खुशहाली लाएं।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभागीय अधिकारियों एवं कार्मिकों को अपनी ओर से पहल करते हुए खुद गांवों में किसानों के बीच पहुंचकर उनके भले की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देकर लाभान्वित करने आगे आना चाहिए। इसके लिए विभागीय गतिविधियों व योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है।

मंत्री  शाले मोहम्मद ने नहरी क्षेत्रों के किसानों की समस्याएं सुनते हुए उनसे खेती-बाड़ी, खाद-बीज, विपणन सुविधाओं, पशुपालन, पशु आहार एवं घास की उपलब्धता तथा फसलों के बारे में जानकारी लेने के साथ ही नहरी जल प्रबन्धन से जुड़ी गतिविधियों व समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने आम ग्रामीणों की जनसुनवाई करते हुए क्षेत्र के सम सामयिक हालातों की चर्चा की और समस्याएं जानीं। ग्रामीणों ने अपने इलाकों की ज्वलन्त समस्याओं के बारे में अवगत कराया और इनके निराकरण के लिए आग्रह किया।

इस दौरान उन्होंने आम जन से सीधी जुड़ी हुई सेवाओं और सार्वजनिक सुविधाओं से सम्बद्ध विभागों के अधिकारियों एवं कार्मिकों के ग्राम्यांचलों में भ्रमण एवं निरीक्षणों पर जोर दिया और निर्देश दिए कि जहां कहीं कोई समस्या सामने दिखे, उसका तत्काल समाधान करने की आदत विकसित करें ताकि जनता को तकलीफें न सहनी पडे़।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने इन सभी स्थानों पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कोरोना से बचाव के लिए सभी आवश्यक हिदायतों का पालन करने और गाईड लाईन को फोलो करने का आह्वान करते हुए कहा कि यही इस महामारी से बचाव का सहज और सरल उपाय है। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे कोविड के संक्रमण से अपने आपको बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने में विलम्ब न करें। अपने परिवारजनों और आस-पास के लोगों तथा सभी ग्रामीणों को भी जागरुक करें कि वे वैक्सीन जरूर लगवाएं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.