Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

अधिकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित  कर किसानों को लाभान्वित करें: कृषि मंत्री

सभी रजिस्टर्ड जैविक उत्पादक किसानों को ‘राज किसान जैविक एप’ से जोड़ने के निर्देश 

- Advertisement -

जयपुर, 22 जनवरी। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने शुक्रवार को यहां पंत कृषि भवन में आयोजित बैठक में कृषि एवं संबद्ध विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

- Advertisement -

कृषि मंत्री ने जैविक उत्पादक किसानों को बाजार मुहैया कराकर उत्पाद की उचित कीमत दिलवाने के लिए तंत्र विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए राज्य के सभी रजिस्टर्ड जैविक किसानों को ‘राज किसान जैविक एप’ से जोड़ने और उपभोक्ता भंडार की दुकानों पर जैविक उत्पाद उपलब्ध कराने की संभावना तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने पेपर लेस, त्वरित एवं पारदर्शी प्रक्रिया के लिए विकसित ‘राज किसान साथी’ पोर्टल की प्रगति पर चर्चा करते हुए कहा कि किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं की आवेदन प्रक्रिया शीघ्र इस पोर्टल से शुरू करने की कार्यवाही पूर्ण करें।
कटारिया ने कस्टम हायरिंग केन्द्रों पर मिलने वाले उपकरणों की उचित किराया दर निर्धारित कर डिस्पले करने के निर्देश दिए, जो बाजार दर से कम हो। उन्होंने कुसुम योजना की समीक्षा करते हुए ऊर्जा विभाग से समन्वय कर किसानों के सोलर पंप कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्लास्टिक टनल एवं मल्च का लक्ष्य बढ़ाने और पैक हाउस की लागत कम करने के लिए विकल्प तलाशने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने यूरिया एवं डीएपी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता बनाए रखने तथा विभागीय भर्ती प्रक्रियाओं को समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सॉयल हैल्थ कार्ड, आदान गुण नियंत्रण, जैतून खेती, बजट घोषणाओं सहित अन्य विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया।
वेयरहाउस कॉर्पोरेशन के चेयरमैन श्री पवन कुमार गोयल ने राज्य में भंडार गृहों के प्रबंधन, भंडारण क्षमता एवं वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में कॉर्पोरेशन ने अब तक के सर्वाधिक रिकॉर्ड 114.47 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया है।
कृषि एवं पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजीलाल मीना ने आवंटित बजट का पूरा उपयोग करते हुए शत प्रतिशत व्यय करने के निर्देश दिए, ताकि अधिकाधिक किसानों को लाभ मिल सके। उन्होंने तारबंदी की कम प्रगति वाले 4 जिलों के अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने एटीसी केन्द्रों को ज्यादा सक्रियता से कार्य करने और प्रभारी अधिकारियों को निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।
बैठक में कृषि विभाग के आयुक्त डॉ.ओमप्रकाश, उद्यानिकी विभाग के निदेशक मेघराज सिंह रत्नू, राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्धात्मक परियोजना के निदेशक अभिमन्यु कुमार, राज्य बीज निगम के प्रबंध निदेशक जसवंत सिंह, कृषि विभाग के संयुक्त शासन सचिव  एसपी सिंह सहित संबंधित विभागों के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.