Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

जहरीली शराब दुखान्तिका में मरने वालों को 2 लाख एवं बीमार को 50 हजार रुपये की सहायता: धारीवाल

- Advertisement -

जयपुर। संसदीय कार्य मंत्री शान्ति कुमार धारीवाल ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि शराब दुखान्तिका में मरने वालों को राज्य सरकार द्वारा 2 लाख रुपये तथा बीमार होने वालों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। उन्होंने बताया कि भरतपुर जिले में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में 15 आबकारी विभाग के कार्मिकों तथा 3 पुलिसकर्मियों को निलम्बित किया गया है तथा शराब बनाने में शामिल 9 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है। इसके अतिरिक्त भीलवाड़ा में जहरीली शराब प्रकरण में 4 पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है।

- Advertisement -

धारीवाल प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भरतपुर शराब दुखान्तिका में शराब बनाने वाले 9 आरोपियों में से 2 उत्तरप्रदेश के निवासी हैं। यह शराब आगरा जिले के जगनेर में बनाई गई थी। आरोपी स्पिरिट से नकली शराब बनाकर बोतल पर जीएसएम का फर्जी लेबल लगाकर बेचते थे। मौके पर कार्बन कोड लेबल मशीन, बार कोड लेबल मशीन, स्पिरिट तथा आरओ मशीन भी जब्त की गई है।
उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा शराब दुखान्तिका में 5 व्यक्तियों की मौत हुई है। एफएसएल रिपोर्ट में मौके पर नींद की गोलियां, इथाइल एल्कोहल, कीटनाशक तथा शराब मिली है, जो कि जहरीली नहीं थी। मौके पर मिथाइल एल्कोहल नहीं मिला। इसके अतिरिक्त शराब में बैंजेड्राइन डोपिंग ड्रग तथा ऑरगेनो फॉस्फोरस मिला है, जोकि हथकड़ शराब बनाने के काम नहीं आता है।
धारीवाल ने बताया कि इस मामले के बाद 10 फरवरी 2021 तक लगातार कार्यवाही कर नकली शराब के 220 प्रकरण दर्ज किये गये और 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया। कार्यवाही के दौरान 2019 लीटर हथकड़ शराब जब्त करने के साथ 58 हजार 495 लीटर वॉश नष्ट की गई एवं 296 भट्टियां तथा 5 चालू भट्टियां भी नष्ट की गई।
इससे पहले विधायक राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न के जवाब में श्री धारीवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए आबकारी विभाग को राशि रुपये 12,500 करोड़ का लक्ष्य आवंटित किया गया है, जिसके विरूद्ध आबकारी विभाग द्वारा 31 जनवरी, 2021 तक राशि रुपये  7511 करोड 46 लाख का राजस्व अर्जन किया गया है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में दो प्रकरण क्रमशः भरतपुर जिले में 13 जनवरी 2021 एवं भीलवाड़ा जिले में दिनांक 29 जनवरी 2021 को जहरीली शराब से मृत्यु होने पर दर्ज हुए है। श्री धारीवाल ने बताया कि 13  जनवरी 2021 को जिला भरतपुर में ग्राम चक सामरी पुलिस थाना रूपवास में घटित शराब दुखान्तिका में 7 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.