Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

जिले में सभी व्यवस्थाओं पर प्रशासन की पूरी नज़र

गंभीर रोगी को आक्सीजन उपलब्ध करवाने का रहेगा पूरा प्रयास : ज़िला कलक्टर

- Advertisement -

श्रीगंगानगर, 3 मई। जिला कलेक्टर श्री ज़ाकिर हुसैन ने कहा कि जिले में बढ़ते कोरोना संक्रण को देखते हुए हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि गंभीर रोगी को आक्सीजन उपलब्ध करवा कर उसका जीवन बचाया जाए और गंभीर बीमार व्यक्ति जो कोविड सेंटर में भर्ती है उनको बेहतर उपचार दिया जा सके।

- Advertisement -

रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की होगी कड़ाई से पालना|
मास्क व सोशल डिस्टेंस को अपनाकर कोरोना संक्रमण से बचें। उन्होंने कहा कि आम नागरिक रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे का राज्य सरकार के निर्देशानुसार पालना करें। जिला कलक्टर श्री ज़ाकिर हुसैन ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जन अनुशासन पखवाड़े की पालना करवाने को लेकर बेवजह घर से बाहर निकलने वालों के साथ सख्ती की जा रही है। बिना मास्क घूमने वालों व सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने को लेकर चालान काटे जा रहे हैं। कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं करने वाले दुकानदारों की दुकानें सीज की जा रही हैं। इस सख्ती का बेहतरीन नतीजा जल्द ही देखने को मिलेगा। संक्रमितों की संख्या बढऩे के पीछे सबसे बड़ा कारण सामने आया है वो है क्लोज़ कॉन्टेक्ट व कोरोना की जांच करवाने को लेकर जागरूकता नहीं होना। इसके कारण पिछले दिनों कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में कोरोना के भयावह रूप को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से रेड अलर्ट करते हुए जन अनुशासन पखवाड़े की समय सीमा 17 मई तक बढ़ाई गई है।

ज़िला कलक्टर की जनता से अपील

वैश्विक महामारी में जीवन बचाना ही सर्वोच्च प्राथमिकता | जिला कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि स्वयं व परिजनों को बचाने के लिए कम से कम घर से बाहर निकलें। भीड़ – भाड़ वाली जगह से जाने से पूरी तरह से बचे। नई गाइड लाइन में शादी समारोह में 31 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। उन्होंने ग्रामीण अंचलवासियों से कहा कि वह ऎसे आयोजनों से खुद को दूर रखे। अगर संभव हो तो शादियों को कुछ समय के लिए स्थगित कर दें। वर्तमान दौर में दुलूहा, दुल्हन व परिजनों के भी संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। ऎसी स्थिति में कोई भी संक्रमित हो सकता है। नियमों की पालना नहीं करने पर प्रशासन व पुलिस की ओर से कार्यवाई की जाने के पीछे किसी को परेशान करना नहीं है बल्कि खुशी का माहौल गम के माहौल में तब्दील नहीं हो यही मंशा मात्र है। आमजन का जीवन सुरक्षित रहने से बढ़कर इस समय कुछ भी नहीं है ।
प्रशासन हर पल जनता के साथ
आपदा प्रबंधन पूर्ण गंभीरता से किया जा रहा है | कोरोना की चपेट में आने के बाद गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों की अच्छे से देखभाल हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। मरीजों को दवाईयों, ऑक्सीजन की र्पूति समय – समय पर आवश्यकता अनुसार उपलब्ध करवाई जा रही है। इसको लेकर राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग मिल रहा है। इस सबके बावजूद कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन मज़बूत इच्छाशक्ति वाले काफी गंभीर मरीज़ ठीक भी हुए हैं। राज्य सरकार व जिला प्रशासन इसको लेकर काफी संवेदनशील है।जिला कलेक्टर ने कहा कि कोविड अस्पताल को सुचारू रूप से चलाना सर्वोच्च प्राथमिकता है।
मेडिकल स्टाफ़ को सुरक्षित रखना अति आवश्यक कोरोना योद्धाओं के रूप में काम कर रहे चिकित्साकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी व पैरा मेडिकल स्टॉफ के संक्रमित होने पर मुश्किलें काफी बढ़ सकती हैं। गंभीर मरीजों के लिए अतिरिक्त र्नसिंग स्टॉफ की व्यवस्था की गई है। नर्सिंग स्टेशन की स्थापना भी की गई है। जिला कलेक्टर ने कहा कि संक्रमित मरीजों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। डोर टू डोर सम्पर्क करके मेडिकल किट उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। अनुशासित घर में रहकर कोरोना की चेन तोडक़र ही जीता जा सकता है। कम संक्रमित होने वाले मरीज अस्पताल नहीं आएं व घर पर रहकर ही दवाईयां लें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि संकट की इस घड़ी में भामाशाह व दानदाता आगे आकर सहयोग कर रहें है। अस्पताल में रोज़ नए मरीज़ आ रहे हैं इसके बावजूद भी किसी भी मरीज को निराश नहीं करेंगे। संक्रमण से बचने के लिए अस्पताल की व्यवस्थाएं बनाए रखना भी बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कहा कोविड व नॉन कोविड मरीज को ऑक्सीजन की कमी के कारण मरने नहीं दिया जाएगा। इसके लिए यह भी जरूरी है कि ऑक्सीजन का दुरूपयोग नहीं हो।
जिला कलेक्टर ने कहा कि नियमों की पालना करने वालों का जीवन सुरक्षित रहता है।
एडीएम प्रशासन श्री भंवानी सिंह पंवार और समस्त ज़िला प्रशासन ने भी जनता से सतर्क व सुरक्षित रहने के लिए अपील की है ताकि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशानुरूप पूरा प्रदेश पुन: सुरक्षित हो सके।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.