Rajasthan Update
Rajasthan Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

- Advertisement -

- Advertisement -

पर्यावरण संरक्षण हेतु सघन वृक्षारोपण के तहत लगाए 500 छायादार पौधे

- Advertisement -

झुंझुनूं,चिड़ावा,21 जुलाई 2021  पर्यावरण संरक्षण की ओर देखते हुए चिड़ावा क्षेत्र के ग्राम किठाना में रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान एंव ग्रामीणों के संयुक्त तत्वाधान के अन्र्तगत गौशाला में 500 छायादार एवं फलदार पौधों का पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नवलगढ पंचायत समिति प्रधान दिनेश सूंडा, विशिष्ट अतिथि संस्थान के कृषि समन्वयक राजकुमार यादव एंव झुन्झुनू जिला परिषद सदस्य पंकज धनकड़ थे।

- Advertisement -

कार्यक्रम में दिनेश सूंडा एंव पंकज धनकड़ ने ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भविष्य में हमें बदलते पर्यावरण के परिवेश को देखते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है साथ ही घटते वन क्षेत्र को बढाना होगा जिससे कि भविष्य में वातावरण में आॅक्सीजन की मात्रा का समन्वय बना रहे। साथ ही उन्होंनें बताया कि इस वर्ष वृक्षारोपण महोत्सव के अन्र्तगत 11 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य है। उन्होेनें संस्थान द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की भी सराहना की।
कार्यक्रम में संस्थान के कृषि समन्वयक राजकुमार यादव ने बताया आज पर्यावरण का ध्यान रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है आज पर्यावरण सुरक्षा और संतुलन हमेशा बने रहे इसके लिए हमें जागरूक और सचेत रहना जरूरी है अगर प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में एक-एक पेड़ लगाए तो हम सब मिलकर पृथ्वी की सुंदरता जो पर्यावरण है उसे बचा सकते है।

कार्यक्रम में संस्थान के कृषि पर्यवेक्षक अजय कुमार बलवदा, ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष दाताराम, गौशाला कमेटी के अध्यक्ष सतवीर सिंह धनकड, सचिव दयानन्द धनकड़, उपाध्यक्ष प्रताप सिंह एंव कमेटी के अन्य सदस्यों सहित समस्त ग्रामीण उपस्थित थे। इन पौधों की देखरेख एवं पानी उपलब्ध कराने का जिम्मा गौशाला कमेटी ने लिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.