Rajasthan Update
Best News For rajasthan

इन घरेलू उपायों से आपकी पीठ के दर्द को मिलेगा आराम

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर इंसान पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं। घर व ऑफिस में काम करने वाले ज्यादातर लोगों को पीठ दर्द रहता ही है। यह दर्द उन में अधिक पाया जाता है, जो बॉडी पोश्चर में उठती-बैठती या काम करती हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी, गैस, तंत्रिकाओं पर असामान्य दबाव, इंटरवर्टिब्रल डिस्क का….

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर इंसान पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं। घर व ऑफिस में काम करने वाले ज्यादातर लोगों को पीठ दर्द रहता ही है। यह दर्द उन में अधिक पाया जाता है, जो बॉडी पोश्चर में उठती-बैठती या काम करती हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी, गैस, तंत्रिकाओं पर असामान्य दबाव, इंटरवर्टिब्रल डिस्क का अपनी जगह से हटना आदि भी इसके मुख्य वजह है। आज हम आपकों कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आपकी पीठ के दर्द को आराम मिलेगा।

 

घरेलू उपाय
पीठ दर्द में नींबू का सेवन अत्यंत फायदेमंद होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें नमक मिलाकर पीएं। नियमित रूप से दिन में दो बार इसका सेवन करने से पीठ के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

 

अरंडी के पत्तों पर तेल लगाकर गर्म कर लें। फिर इसे पीठ पर बांधें। इससे दर्द से राहत मिलती है। लौंग के तेल की मालिश भी पीठ दर्द में लाभदायक है।

 

तिल के तेल में सोंठ का चूण मिलाकर गर्म करके पीठ पर मालिश करने से पीठ का दर्द मिटता है। यह पीठ दर्द का एक अनुभूत घरेलू नुस्खा है।

 

नीम की नरम पत्तियों को तोडकर उसका काढा बना लें। रूई या साफ कपडे को हल्के गर्म काढे में भिगोकर पीठ के दर्दवाले स्थान पर सेंक करें। इससे पीठ के दर्द में आराम मिलता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More