खजूर खाने के इतने फायदे कि जानकर हैरान रह जाएंगे आप

खजूर की पैदावार मुख्यत: रेगिस्तानी ईलाकों में होती है। खजूर में कई कुदरती गुण पाए जाते हैं। यह फल अपने आप में औषधियों का भंडार है। खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिंस से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे यह सेहत व तंदरूस्ती के लिए काफी लाभदायक होता है। सेहत के साथ—साथ खजूर खूबसूरती भी निखारता है। तो आज हम आपकों खजूर के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं

खजूर के फायदे……

 

 

कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने में सहायक
ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी कारगर है।

 

 

आयरन की भरपूर मात्रा
दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा खजूर में आयरन मौजूद होता है। आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं। जिनमें सांस फूलना, एनीमिया, थकान आदि हैं। साथ ही ये खून को साफ करने में भी मदद करता है।

 

 

हैंगओवर उतारने में सहायक
ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर खाने से हैंगओवर मिनटों में गायब हो जाएगा।

 

 

वजन बढ़ाने में सहायक
शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिंस की मौजूदगी के कारण खजूर वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि खजूर को खीरे के साथ खाने वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है।

 

 

त्वचा निखारने में मदद
खजूर में मौजूद विटामिन सी और डी स्कीन को ढीला होने से रोकता है। यानी ये चेहरे पर झुर्रियों नहीं होने देता। साथ ही ये त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होता है। खजूर में मौजूद एंटी एजिंग गुण शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते। जिससे त्वचा चमकदार बनी रहती है।

 

 

पाचन तंत्र की मजबूती
अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी खजूर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि कॉन्स्टिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है।

benefits of eating datesdate benefithealth careLifestyle